नई दिल्ली,NOI: SSC Recruitment 2021: केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के अधीन विभागों और संगठनों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने केंद्रीय विभागों एवं संगठनों में मैट्रिकुलेशन (10वीं), हायर सेकेंड्री (10+2) और ग्रेजुएशन एवं उच्च स्तर पर कुल 3261 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन शुक्रवार, 24 सितंबर 2021 को जारी किया था। एसएससी सेलेक्शन पोस्ट फेज 9 परीक्षा 2021 के माध्यम से कुल 9 रीजन में इन 3 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर 25 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

जानें योग्यता

सेलेक्शन पोस्ट फेज 9 के अंतर्गत घोषित तीन स्तरों के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को सम्बन्धित स्तर की न्यूनतम योग्यता यानि 10वीं या 12वीं या स्नातक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिये गये लॉग-इन सेक्शन में ‘न्यू यूजर? रजिस्टर हियर’ के लिंक पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अन्य विवरणों को भरकर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करके सेलेक्शन पोस्ट फेज 9 के अंतर्गत विज्ञापित पदों के लिए अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के दौरान 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसे ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकेगा। आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर 2021 है, जबकि ऑफलाइन मोड में एग्जाम फीस 1 नवंबर 2021 तक भरे जा सकेंगे।

हर रीजन में ये हैं सबसे अधिक पद

कर्मचारी चयन आयोग ने कुल 9 रीजन में 10वीं, 12वीं और स्नातक स्तर के कुल 3261 पदों के लिए सेलेक्शन पोस्ट फेज 9 परीक्षा 2021 के आयोजन की घोषणा की है। केंद्र सरकार के जिन मंत्रालयों के विभागों में रिक्तियां घोषित की गई हैं, उनमें रक्षा मंत्रालय, वस्त्र मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, श्रम मंत्रालय, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, जल संसाधन मंत्रालय आदि शामिल हैं। विभिन्न रीजन के लिए जिन पदों की रिक्तियां अधिक हैं, वे निम्नलिखित हैं

  • गर्ल्स कैडेट इंस्पेक्टर (सेंटल रीजन)– 34
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (ईस्टर्न रीजन) – 398
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ – टेक्निकल (ईस्टर्न रीजन) – 78
  • रिसर्च असिस्टेंट (ईस्टर्न रीजन) – 146
  • केमिकल असिस्टेंट (एमपीआर) – 92
  • असिस्टेंट कम्यूनिकेशन ऑफिसर (नॉर्दर्न रीजन) – 52
  • लस्कर-1 (नॉर्दर्न रीजन) – 142
  • एमटी हेल्पर (कॉन्स्टेबल), मेकेनिकल – दिल्ली पुलिस (एनडब्ल्यू) – 104

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement