नई दिल्ली, NOI :  आज संसद के मानसून सत्र के तीसरे हफ्ते का तीसरा दिन है। पेगासस मुद्दे पर आज भी संसद में हंगामा हुआ है। राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने पेगासस मुद्दे पर नारेबाजी की। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।   अभी तक का मानसून सत्र विपक्ष के हंगामे के चलते बाधित रहा है। विपक्ष लगातार पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों को लेकर हमलावर है। संसद में पेगासस जासूसी कांड पर मंगलवार को भी संसद में हंगामा जारी रहा। सरकार और विपक्ष दोनों अपने-अपने रुख पर अड़े रहे। संसद में 11 दिनों से सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध जारी है।

Parliament Monsoon Session LIVE UPDATES:

- विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

- 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट को लेकर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।


खड़गे का सरकार पर निशाना

संसद में कांग्रेस के विपक्षी नेता राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि हम पहले पेगासस पर चर्चा करना चाहते हैं और हम किसानों के मुद्दे, महंगाई, पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों और दूसरे मुद्दों पर भी चर्चा करने के लिए तैयार हैं। सभी विपक्षी पार्टियां इसके लिए सहमत हुई हैं लेकिन दुर्भाग्य से सरकार चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है।

संसद में कांग्रेस के विपक्षी नेता राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि राहुल गांधी गरीबों की समस्याओं के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह सभी राजनीतिक दलों को एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने उनसे अनुरोध किया कि वे हमारी स्वतंत्रता, संविधान और लोकतंत्र के हित में क्षेत्रीय राजनीति को भूल जाएं। हम पेगासस और अन्य मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं। खड़गे ने कहा कि आपका (पीएम) क्या नैतिक अधिकार है कि विपक्ष संसद को परेशान कर रहा है। जब वे (कांग्रेस) सत्ता में थे, लगभग 2 सत्र धुल गए, उनके बड़े नेताओं ने कहा था कि व्यवधान लोकतंत्र की रक्षा करता है।

- कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए निलंबन की सूचना दी।

- टीएमसी सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

- सदन की रणनीति बनाने के लिए आज सुबह 10 बजे संसद में कांग्रेस के विपक्षी नेता राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में समान विचारधारा वाले दलों के राज्यसभा के विपक्षी दलों के नेता बैठक करेंगे।

- कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। इसके साथ ही कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने भी 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

राज्यसभा की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

पेगासस जासूसी विवाद, तीन कृषि कानूनों सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक मंगलवार को दो बार के स्थगन के बाद दो बजकर करीब 40 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा भी हुई स्थगित

विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दोपहर करीब दो बजकर 15 मिनट पर शाम चार बजे तक के लिए स्थगित हो गई। इसके बाद इसकी कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित की गई। हालांकि विपक्षी दलों के हंगामे के बीच लोकसभा ने ‘अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक, 2021’ को मंजूरी दी।

नायडू ने संसद का गतिरोध खत्म करने की पहल की

संसद के गतिरोध को समाप्त कराने के लिए राज्यसभा के सभापति एम.वेंकैया नायडू ने सरकार और विपक्ष के नेताओं से संयुक्त रूप से समाधान की अपील की है। इस दिशा में पहल करते हुए सभापति नायडू ने मंगलवार को नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ इस गंभीर विषय पर चर्चा की। उन्होंने सदन में जारी गतिरोध को दूर करने पर मंत्रणा की। सभापति नायडू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और राज्यसभा के नेता पीयूष गोयल के साथ शाम को समाधान करने के लिए बैठक की। इस बैठक में सरकार की ओर से पहल करने और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए सहमति बनाने पर चर्चा की गई।

उन्होंने सरकार से भी इस गतिरोध को समाप्त करने की पहल करने का अनुरोध भी किया। संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हुआ है। लेकिन बीते दो सप्ताह के दौरान सदन ठीक से नहीं चल पाया है। विपक्ष के हंगामे के बीच सरकार ने कुछ जरूरी कामकाज करा जरूर लिए हैं, लेकिन विभिन्न मुद्दों पर कोई चर्चा नहीं हो सकी है। विपक्षी दल पेगासास जासूसी मामले, कृषि कानूनों के साथ अन्य विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने की मांग कर रहे हैं। विपक्ष की यह भी मांग है कि पेगासस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराई जाए।विपक्ष के हंगामे के कारण मंगलवार को भी राज्यसभा की कार्यवाही बाधित हुई। सदन दो बार के स्थगित करने के बाद बैठक दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement