नई दिल्ली, NOI बिजनेस डेस्क। अक्सर ही यह देखा जाता है कि, कम आय वर्ग वाले लोग बीमा योजनाओं में निवेश नहीं करते हैं। इस स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार कई सारी ऐसी बीमा योजनाएं लेकर आई है, जिसमें निवेश की राशि काफी कम होती है और कोई भी आय वर्ग वाला व्यक्ति इन बीमा पॉलिसी में आसानी से निवेश कर सकता है। इन्हीं सरकारी पॉलिसी में से एक है, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, जिसके तहत आपको 2 लाख रुपये के लाइफ इंश्योरेंस का लाभ मिलता है। इसके तहत आप केवल 342 रुपये सालाना यानी की 30 रुपये महीने से भी कम खर्च पर लाइफ इंश्योरेंस हासिल कर सकते हैं। इंश्योरेंस स्कीम में निवेश करना हमेशा से ही बचत का एक सबसे अच्छा माध्यम रहा है। सरकारी बीमा योजनाओं में निवेश के जरिए जहां एक तरफ आपको बेहतर रिटर्न का लाभ प्राप्त होता है, तो वहीं दूसरी ओर सरकारी सुरक्षा भी मिलती है। आइये जानते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में।

2 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म इंश्योरेंस सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यदि इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के बाद व्यक्ति की किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण से मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का लाभ लेने के आपका किसी बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है। इसके तहत हर साल आपके बैंक अकाउंट से 330 रुपये अपने आप डिडक्ट हो जाएंगे। 18 साल से 50 साल तक का कोई भी व्यक्ति इसके तहत अपना बीमा करा सकता है।

इस तरह से करें अप्लाई

आप https://jansuraksha.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और उसे भर कर संबंधित बैंक या बीमा संस्था में जमा करा सकते हैं। एक से अधिक सेविंग अकाउंट होने पर केवल एक अकाउंट के जरिए ही बीमा योजना का लाभ लिया जा सकेगा।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement