NOI नई दिल्ली। गूगल मैप का इस्तेमाल अधिकतर यूजर्स करते हैं। इसको लॉन्च हुए लगभग 15 साल का समय बीत चुका है। यह भारत और दुनिया में सबसे उपयोगी सेवाओं में से एक है। इसमें यूजर्स को सहुलियत देने के लिए कई ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं। जिनको अगर आप इस्तेमाल करते है तो आपका काम बहुत आसान हो जाएगा।

ऑफलाइन मोड में मैप का यूज


बहुत कम लोगों को पता होगा कि भारतीय यूजर्स मैप का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं। भारत में Google मैप ऑफलाइन करता है। जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी बहुत खराब है वहां के लिए यह बहुत काम का साबित हो सकता है। बता दें Google ने 2015 में भारत के लिए ऑफलाइन नेविगेशन शुरू किया था।

टू-व्हीलर मोड

दोपहिया वाहनों को ध्यान में रखते हुए इस फीचर को 2017 में लॉन्च किया गया था। यह निश्चित रूप से Google की ओर से भारत में पहली सुविधा थी। Google मैप्स द्वारा भारत के लिए मोटरसाइकिल मोड कई खास तरह के फीचर्स पेश करता है। जो ड्राइविंग के अनुभव को बेहतर बनाते हैं।

स्टेप सेफर फीचर

स्टेप सेफर फीचर को साल 2019 में भारतीय यूजर्स के लिए पेश किया गया था। इसमें ऑटो या टैक्सी से यात्रा करने वाले यूजर्स को उनके वाहन के ऑफ-रूट होने पर सचेत करती है। यह यूजर्स को दोस्तों और परिवार के साथ लाइव लोकेशन शेयर करने का विकल्प देता है। नेविगेशन शुरू करने से पहले इसे कोई भी देख सकता है।

Landmark आधारित नेवीगेशन

गूगल के द्वारा इस फीचर को भी भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया था। Google मैप अब यूजर्स को उनके डेस्टीनेशन तक बेहतर तरीके से बताने के लिए मार्ग पर प्रमुख स्थलचिह्न दिखाता है। Google का कहना है कि यह जानकारी दोपहिया वाहनों के लिए उपयोगी साबित होती है, जो यह सुनिश्चित करती है कि यूजर को गाड़ी चलाते समय अपना फोन चेक करते रहने की जरूरत नहीं है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement