पटना, NOI, LIVE Bihar Panchayat, Mukhiya Chunav Result : बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के दूसरे चरण में बुधवार को 34 जिलों में 48 प्रखंडों की 692 पंचायतों में 21,131 पदों के लिए वोट (Voting) डाले गए थे। मतदान के दो दिन बाद आज मतगणना (Counting) शुरू हो चुकी है। इसके पहले 3,402 पदों के लिए निर्विरोध चुनाव हो चुका है तो 319 पदों के लिए नामांकन पत्र हीं दाखिल नहीं किए जाने के कारण रिक्त रह गए हैं। दूसरे चरण की मतगणना में 21,131 पदों के लिए मैदान में कूदे 71,467 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में जिला परिषद सदस्‍य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच व पंच के छह पदों पर हार-जीत तथा मतगणना की पल-पल की जानकारी के लिए लगातार बने रहिए हमारे साथ। 

09:05 AM- मुजफ्फरपुर में पंचायत चुनाव की मतगणना में विलंब

मुजफ्फरपुर के सरैया और मड़वन प्रखंडों के वोटों की गणना अभी तक शुरू नहीं हो सकी है। दोनों प्रखंडों के छह पदों की 1187 सीटों के लिए हुए चुनाव की दो केंद्रों पर मतगणना होनी है। बारिश के कारण मतगणनाकर्मी देर से पहुंचे, इसलिए विलंब हुआ हैा। मालूम हो कि सरैया की 29 पंचायतों के वोटों की गिनती बाजार समिति स्थित मतगणना केंद्र पर हो रही है। मड़वन की 14 पंचायतों के लिए आरडीएस कालेज में मतगणना हो रही है।

08:43 AM- सहरसा में द्वितीय चरण में संपन्न कहरा प्रखंड का मतगणना प्रारंभ हो चुकी है। प्रखंड के दो जिला परिषद सदस्य,12 मुखिया, 12 सरपंच, 15 पंचायत समिति सदस्य,149 वार्ड सदस्य और 149 पंच के पदों के लिए कुल 1174 प्रत्याशी मैदान में हैं। आज इन प्रत्याशी के भाग्य का फैसला होगा।

08:30 AM- बाजार समिति मोहनियां में शुरू हुई दुर्गावती प्रखंड की मतगणना

दूसरे चरण में दुर्गावती प्रखंड में हुए मतदान की मतगणना शुक्रवार की सुबह आठ बजे मोहनिया में स्थित बाजार समिति में शुरू हो गई। मतगणना केंद्र के अंदर आने वाले लोगों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही प्रवेश दिया गया। केवल प्रत्याशी व उनके  प्रतिनिधियों को ही मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। गुरुवार की रात से ही लगातार हो रही हल्की बारिश के चलते शुक्रवार की सुबह मतगणना केंद्र पर लगे कर्मियों, पदाधिकारियों व सुरक्षा बलों के अलावा प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों को परेशानी हुई।

08:15 AM- बांका के पीबीबीएस कालेज केंद्र पर 16 पंचायतों में गिनती आठ बजे से आरंभ है। यहां विभिन्न पदों के 1610 प्रत्याशियों के चुनाव परिणाम नौ बजे से आने लगेंगे। उधर, कटिहार के बाजार समिति मतगणना केंद्र पर कटिहार सदर, कुर्सेला, डंडखोरा व हसनगंज प्रखंडों की 24 पंचायत के लिए मतगणना हो रही है।

08:00 AM- पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना आठ बजे शुरू हो चुकी है। इसके लिए मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

07:50 AM- गया के टिकारी व गुरारू प्रखंडों की 34 पंचायतों के नतीजे आज घोषित होंगे। पहले चरण की मतगणना की तुलना में इस बार की व्यवस्था में बदलाव दिख रहा है। भीड़-भाड़ अधिक नहीं है। टिकारी व गुरारू प्रखंडों की मतगणना के लिए समय अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं। सुरक्षा में पुलिस बलों की भारी तैनाती की गई है। मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग कुल पांच जगह बैरिकेडिंग की गई है। गाड़ियों का प्रवेश वर्जित है।

07:40 AM- मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था चौक-चौबंद है। जिला निवार्ची पदाधिकारी के हस्ताक्षर वाले परिचय पत्र के बिना किसी का मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिल रहा है।

07:30 AM- मुंगेर में 11 बजे से आने लगेगा परिणाम

मुंगेर के टेटिया बंबर प्रखंड में पंचायत चुनाव की मतगणना अब कुछ ही देर में शुरू होगी। जिला मुख्यालय के जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में मतों की गिनती के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। प्रत्याशी मतगणना केंद्र पहुंच गए हैं। आज 695 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। 11 बजे के बाद से सीन साफ हो जाएगा।

07:20 AM- नवादा के कौआकोल प्रखंड क्षेत्र में डाले गए वोटों की गिनती आठ बजे से शुरू होगी। कौआकोल की 15 पंचायतों में दूसरे चरण के चुनाव में वोटिंग कराई गई थी। मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ जुटने लगी है।

07:00 AM- दूसरे चरण की मतगणना के इलाकों में सुबह से हीं बारिश हो रही है। इससे मतदानकर्मी व प्रत्‍यायाी तथा उनके करीबी तो मतगणना केंद्र पर पहुंच रहे हैं, लेकिन आम समर्थक अभी नहीं निकेल रहे हैं। उन्‍हें बारिश के थमने का इंतजार है।

06:40 AM- पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 71,467 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 34,177 पुरुष और 37,290 महिलाएं हैं। जबकि, दूसरे चरण में 319 पदों के लिए एक भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया।

06:20 AM- दूसरे चरण के 21,131 पदों में से 3,402 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। निर्विरोध निर्वाचित प्रतिनिधियों में 3,271 प्रत्याशी ग्राम कचहरी पंच, 126 ग्राम पंचायत सदस्य, तीन प्रत्याशी ग्राम कचहरी के सरपंच, एक पंचायत समिति सदस्य तथा एक जिला परिषद सदस्य शामिल हैं।

06:00 AM- दूसरे चरण के चुनाव में केवल 55.02 फीसद मतदान हुआ है। इसमें पुरुषों के 46.02 फीसद की तुलना में महिलाओं ने 60.52 फीसद मतदान कर बाजी मारी। सर्वाधिक 63.50 फीसद मतदान गया जिले हुआ है। 63.25 फीसद मतदान के साथ सिवान दूसरे स्‍थान पर तो 62.66 फीसद मतदान के साथ सुपौल नंबर तीन पर रहा। सारण जिले में सबसे कम 43.44 फीसद मतदान रिकार्ड किया गया।

9.28 AM - जहानाबाद जिले के घोसी प्रखंड से पहला रिजल्ट सामने आया है। यहां जिला परिषद भाग एक से अजय कुमार टुन्नू को विजयी घोषित किया गया है।

9.38 AM- जहानाबाद जिले से नतीजों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। जिले के घोषी प्रखंड के भारतीय पंचायत के हेमंत शरन ऊर्फ कुंदन सिंह ने मुखिया पद का चुनवा जीत लिया है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement