NOI: लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर कलौंजी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कलौंजी कई बीमारियों का उपचार करती है। कलौंजी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं। कलौंजी का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है जैसे कलौंजी का तेल, पाउडर, भुने हुए बीज, कच्चे बीज के रूप में। कलौंजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल अचार बनाने में किया जाात है। इतनी गुणकारी कलौंजी का सेवन अगर दूध के साथ किया जाए तो उसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि कलौंजी का सेवन दूध के साथ करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

दूध में कलौंजी मिलाकर पीने के फायदे

याददाश्त तेज करता है कलौंजी का दूध:

कलौंजी का दूध याददाश्त बढ़ाने में बेहद असरदार है। एक गिलास दूध में एक चम्मच कलौंजी पाउडर डालकर पीने से दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। बुढ़ापे में बुजुर्गों की याददाश्त कमजोर होने लगती है ऐसे में उनके लिए यह दूध बेहद फायदेमंद है।

शुगर को कंट्रोल करता है कलौंजी का दूध:

कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद मददगार है। शुगर के मरीज कलौंजी का सेवन दूध के साथ करें तो शुगर कंट्रोल रहेगी। कलौंजी के तेल को एक कप काली चाय में मिलाकर पीने से भी डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

दिल की सेहत के लिए जरूरी है:

कलौंजी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल को हेल्दी रखती है। दूध के साथ एक चम्मच कलौंजी का पाउडर आपके दिल पर जादू की तरह काम कर सकता है।

सूजन को कम करता है:

कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कई तरह की पुरानी सूजन के इलाज में मददगार है। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी बेहद कारगर माना जाता है। सूजन को कम करने के लिए रोजाना कलौंजी के दूध का सेवन बेहद फापयदेमंद है।

वज़न कंट्रोल करने में भी असरदार है:

कलौंजी का दूध मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है इसका सेवन करने से भूख जल्दी नहीं लगती और आप ओवर इटिंग नहीं करते। इस तरह कलौंजी का दूध वजन को तेजी से कम करने में बेहद मददगार है।

किडनी की सेहत ठीक रखता है कलौंजी का दूध:

कलौंजी शरीर में ब्लड शुगर लेवल, सीरम क्रिएटिनिन और ब्लड यूरिया लेवल को कम करके डायबिटीज नेफ्रोपैथी करने में मदद करती है। कालौंजी का तेल किडनी की पथरी को ठीक करने में बेहद उपयोगी है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement