नई दिल्ली,NOI CBSE, CISCE Term 1 Exam 2021: सुप्रीम कोर्ट ने  केंद्रीय बोर्डों - सीबीएसई और सीआईएससीई की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की टर्म 1 परीक्षाओं में ऑनलाइन विकल्प दिये जाने की मांग वाली एक याचिका पर सुनवाई के दौरान दोनो बोर्ड को इस सम्बन्ध में आदेश देने से इनकार किया है। इन बोर्ड के छह छात्रों की याचिका पर आज, 18 नवंबर 2021 को हुई सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कहा कि इस स्तर पर परीक्षा प्रक्रिया में अवरोध पैदा करना सही नहीं होगा। मामले की सुनवाई कर रही खण्डपीठ ने कहा कि वह "उम्मीद और विश्वास" करती है कि अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए सभी सावधानी और उपाय करेंगे कि कोई भी परीक्षा प्रक्रिया में किसी भी तरह की अप्रिय घटना के संपर्क में न आए।

आज होनी थी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट आज, 18 नवंबर 2021 को सीबीएसई और सीआईएससीई की टर्म 1 परीक्षाओं में ऑनलाइन विकल्प देने की मांग वाली याचिका पर फिर सुनवाई की जानी थी।। इससे पहले, दोनो ही केंद्रीय बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की शैक्षणिक सत्र 2021-22 की दो चरणों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के पहले चरण यानि टर्म 1 के नवंबर-दिसंबर में आयोजन के दौरान ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन मोड में परीक्षा देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई उच्चतम न्यायालय में इसी सप्ताह सोमवार को यानि 15 नवंबर 2021 को की गयी थी। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर और 10वीं और 12वीं के छात्रों का अभी तक टीकाकरण न होने का तर्क देते हुए याचिका में दोनो ही केंद्रीय बोर्ड को ऑनलाइन एग्जाम का ऑप्शन देने का आदेश दिये जाने की गुहार याचिकर्ताओं द्वारा शीर्ष अदालत से की गयी है।

मामले की सुनवाई कर रही उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर और न्यायमूर्ति सीटी रवि कुमार की खण्डपीठ के समक्ष याचिकाकर्ताओं यानि दोनो ही बोर्ड के स्टूडेंट्स का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सुमानाथ नूकाला ने तर्क दिया था कि इस आयु-समूह में कोविड-19 महामारी के संक्रमण का खतरा है क्योंकि अभी तक देश में जितना भी टीकाकरण हुआ है, वह 18 वर्ष से अधिक आयु लोगो में ही हुआ है। ऐसे में इन परीक्षाओं में ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन का विकल्प दिये जाने से याचिकाकर्ताओं के मानसिक स्वास्थ्य पर अनुकूल असर होगा क्योंकि कोविड महामारी की तीसरी लहर की संभावना जताई गई है।

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने टर्म 1 परीक्षाओं को दो समूहों – माइनर और मेजर सब्जेक्ट में विभाग किया है। बोर्ड द्वारा जारी डेटशीट के अनुसार कक्षा 12 की माइनर सब्जेक्ट की परीक्षाएं 16 नवंबर से और 10वीं की परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू हो चुकी हैं। वहीं, सीआईएससीई की टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन 22 नवंबर 2021 से ऑफलाइन मोड में होना है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement