नई दिल्ली,NOI:स्कोडा इंडिया ने गुरुवार को Honda City और Hyundai Verna को टक्कर देने वाली स्लाविया मिडसाइज सेडान लॉन्च की है। चेक ऑटोमेकर द्वारा गुरुवार को अपने ग्लोबल डेब्यू से पहले स्टाइलिश और तेज दिखने वाली मिडसाइज सेडान को दो बार टीज़ किया गया है। हालांकि कंपनी ने सेडान की कीमत की घोषणा अभी नहीं की गई है।
सेडान 2030 तक भारतीय बाजार के लिए ऑटोमेकर की भविष्य की रणनीति के हिस्से के रूप में पेश की गई है। स्लाविया को भारत में बनाया गया है और इसके लिए घरेलू ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। ऑटोमेकर को कुशाक और न्यू स्लाविया की मदद से भारत में पांच फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की भी उम्मीद है। स्लाविया के साथ, स्कोडा ऑटो इंडिया का लक्ष्य देश में प्रीमियम सेडान सेगमेंट में एक बड़ा हिस्सा हासिल करना है। स्कोडा ऑटो का दावा है कि स्लाविया के साथ, इसका उद्देश्य भारत के युवा खरीदारों का ध्यान आकर्षित करना है।
Skoda Slavia कंप्टीशन : ऐसी अटकलें थीं कि स्लाविया स्कोडा रैपिड की जगह लेगी, जो भारत में मारुति सुजुकी सियाज़, हुंडई वर्ना, होंडा सिटी आदि के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली एक और मध्यम आकार की सेडान है। हालांकि, स्कोडा स्लाविया को रैपिड प्रतिस्थापन के बजाय स्वतंत्र मॉडल के रूप में बेचा जाएगा। स्लाविया स्कोडा रैपिड की तुलना में एक बड़ी और अधिक प्रीमियम कार आती है।

Skoda Slavia वैरिएंट्स : स्कोडा स्लाविया तीन अलग-अलग वैरिएंट विकल्पों में उपलब्ध होगी। साथ ही यह पांच अलग-अलग कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। रंग विकल्पों में क्रिस्टल ब्लू शामिल है।

Skoda Slavia: Design डिजाइन की बात करें तो स्कोडा स्लाविया कार निर्माता के समकालीन स्टाइल दर्शन का पालन करती है। इसमें क्रोम एम्बेलिश्ड वर्टिकल स्लैट्स के साथ ट्रेडमार्क स्कोडा बटरफ्लाई ग्रिल, स्कल्प्टेड बोनट, इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ स्लीक एल शेप्ड एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, सी-शेप्ड स्प्लिट एलईडी टेललाइट्स और पूरे शरीर में रेजर-शार्प क्रिस्टलीय कैरेक्टर लाइन्स हैं। यह डुअल-टोन अलॉय व्हील्स पर चलता है। ऐसा लगता है कि सेडान ने अपने सिल्हूट में दिखाई देने वाले कूपों से प्रेरणा ली है। यह बोहेमियन क्रिस्टल और स्कोडा के डीएनए से प्रेरणा लेने का दावा किया जाता है।

स्कोडा स्लाविया इंजन और ट्रांसमिशन : स्कोडा स्लाविया एमक्यूबी ए0 इन आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिसे विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए डिजाइन किया गया है और वोक्सवैगन एजी के प्रसिद्ध एमक्यूबी प्लेटफॉर्म से लिया गया है। सेडान में 1.0-लीटर TSI पेट्रोल और 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन मिलता है। छोटा तीन सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन 113 bhp की पावर और 175 Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। यह छह स्पीड मैनुअल और छह स्पीड स्वचालित गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध है। बड़ा 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन 150 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह छह-स्पीड मैनुअल और सात-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध है

स्कोडा स्लाविया सेफ्टी फीचर्स : स्कोडा स्लाविया कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ आती है। इसमें छह एयरबैग, ISOFIX, TPMS, हिल होल्ड कंट्रोल, ABS के साथ EBD, ESC आदि मिलते हैं।।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement