नई दिल्ली NOI:  मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम पैटर्न को अपनाए जाने की पूर्व घोषणा और सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन शुरू होने के साथ ही पंजाब बोर्ड ने भी टर्म 1 परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) ने राज्य के सम्बन्ध सरकारी और निजी स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए इस बार दो चरणों में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत पहले चरण यानि टर्म 1 के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। बोर्ड द्वारा डेटशीट के अनुसार मैट्रिक कक्षा के लिए टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन 13 दिसंबर से 18 दिसंबर 2021 तक किया जाएगा। इसी प्रकार, इंटर के टर्म 1 एग्जाम 13 दिसंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे।
पंजाब बोर्ड टर्म 1 डेटशीट 2021 के अनुसार कक्षा 10 की परीक्षाओं का आयोजन सुबह की पाली में 10 सुबह 10 बजे से किया जाएगा। वहीं, कक्षा 12 की परीक्षाएं दोपहर की पाली में 2 बजे से आयोजित की जाएंगी। साथ ही, दोनो ही कक्षाओं के लिए टर्म 1 परीक्षाओं के लिए अधिकतम समय सीमा 1 घंटा 30 मिनट निर्धारित किया गया है। हालांकि, बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, फिजिकल एजुकेशन और गेम के एग्जाम 30 मिनट में आयोजित होंगे, जबकि एग्रीकल्चर, कंप्यूटर अप्लीकेशन और एनएसएफक्यू परीक्षाओं का आयोजन 1 घंटे में किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, पंजाब-ए, पंजाब हिस्ट्री एण्ड कल्चर-ए, पंजाब-बी, पंजाब हिस्ट्री एण्ड कल्चर विषयों के लिए परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी।
साथ ही, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि पंजाब बोर्ड टर्म 1 परीक्षाएं केवल मेजर सब्जेक्ट के लिए आयोजित की जाएगी। प्रश्नों की प्रकृति वस्तुनिष्ठ प्रकार को होगी और छात्रों को अपने उत्तर ओएमआर शीट में भरने होंगे।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

Get Newsletter

Advertisement