नई दिल्ली, NOI :  Kendriya Vidyalaya PGT Recruitment: केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी भर्ती की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन स्वायत्तशासी निकाय केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा 31 क्षेत्रीय केंद्रों व जेडआइईटी के माध्यम से देश में और विदेश (मॉस्को, तेहरान और काठमांडु) में कुल 1248 केंद्रीय विद्यालय संचालित किये जाते है। केवीएस वास्तव पूरे विश्व में स्कूलों की सबसे बड़ी श्रृंखला है। केंद्रीय विद्यालयों के संचालन में नॉन-टीचिंग स्टाफ के साथ-साथ टीचिंग के पद महत्वपूर्ण होते हैं। टीचिंग पदों में से एक है परास्नातक शिक्षक यानि पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) का पद, जिन पर केंद्रीय विद्यालयों में सीनियर कक्षाओं के अध्यापन की जिम्मेदारी होती है।

केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी का पद ग्रुप बी का पद होता है और निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्ति प्राप्त उम्मीदवारों को एंट्री स्तर पर निर्धारित वेतमान रुपये 9300 रुपये - 34800 रुपये और ग्रेड पे 4800 रुपये के अनुसार (या 7वें सीपीसी के समकक्ष स्तर के अनुसार) सैलरी दी जाती है।

केंद्रीय विद्यालय पीजी के लिए योग्यता

केंद्रीय विद्यालयों में पीजीटी के रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन केवीएस द्वारा समय-समय पर किया जाता है। पीजीटी की भर्ती विभिन्न विषयों के शिक्षण के लिए की जाती है, जैसे - अंग्रेजी, हिंदी, गणित, इंतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, भूगोल, वाणिज्य, भौतिक, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, संस्कृत, आदि। इन विषयों के लिए पीजीटी पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित विषय में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री उत्तीर्ण किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए।

उम्मीदवारों को अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में शिक्षण में कुशल होना चाहिए। पीजीटी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

ऐसे पाएं भर्ती अपडेट

केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी भर्ती के लिए अपडेट उम्मीदवार केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट, kvsangathan.nic.in पर देख सकते हैं। केवीएस दवारा समय-समय पर रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाती है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों की वेबसाइट से भी समय-समय होने वाली भर्ती प्रक्रिया की जानकारी ले सकते हैं।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement