नई दिल्ली, NOI : भारतीय दोपहिया उद्योग ने जनवरी 2022 के महीने में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जितना पहले हुआ करता था, क्योंकि कोरोना महामारी और सेमीकंडक्टर का सीधा असर ऑटो इंडस्ट्री पर पड़ रहा है। हालांकि, इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों के बिक्री में वृद्धी उल्लेखनीय है। वहीं जनवरी में पारंपरिक स्कूटर और बाइक कम बिक्री के साथ संघर्ष करते दिखाई दिए। जनवरी 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाले दोपहिया वाहनों के मामले में हीरो स्प्लेंडर शीर्ष पर रहा, उसके बाद होंडा एक्टिवा दूसरे स्थान पर है।

यहां हम बताने जा रहे हैं जनवरी 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली टू-व्हीलर्स के बारे में- 

हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor)

भारत में हीरो स्प्लेंडर को काफी पसंद किया जाता है यही वजह है कि बिक्री के मामले में हीरो स्प्लेंडर अभी भी टॉप पर बरकरार है। जनवरी में सबसे अधिक बिक्री कर स्प्लेंडर एक बार फिर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला दोपहिया वाहन बन गया है। हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले महीने स्प्लेंडर की 2,08,263 यूनिट्स की बिक्री की हालांकि, यह अभी भी एक साल पहले की इसी अवधि में इसकी बिक्री के प्रदर्शन की तुलना में 7.6 फीसद कम है। इससे पहले हीरो ने जनवरी 2021 में 2,25,382 यूनिट्स की बिक्री की थी।

होडा सीबी शाइन (Honda CB Shine)

एक्टिवा के बाद HMSI की शाइन रेंज पिछले महीने की टॉप सेलिंग लिस्ट में है। कंपनी ने पिछले महीने शाइन रेंज की 1,05,159 बाइक्स की बिक्री दर्ज की, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 1,16,222 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। सालाना प्रदर्शन के लिहाज से देखें तो, इसमें करीब 9.5 फीसद की गिरावट थी।

हीरो एचएफ डीलक्स (Hero HF Delux)

हीरो मोटोकॉर्प का एचएफ डीलक्स सीबी शाइन के ठीक पीछे 85,926 बिक्री के साथ चौथा स्थान हासिल करने में सफल रहा। हालांकि, पिछले साल के प्रदर्शन के मुकाबले इसमें भारी गिरावट देखी गई है। क्योंकि कंपनी ने जनवरी 2021 में एचएफ डीलक्स की 1,34,860 इकाइयां बेचीं। बता दें, यह मोटरसाइकिल अपने माइलेज और कम मेंटनेंस के कारण ग्रामीण इलाकों में काफी ज्यादा बिकती है।

बजाज पल्सर (Bajaj Pulsar)

बजाज ऑटो पिछले महीने पल्सर बाइक की 66,839 यूनिट बेचने में कामयाब रही। हालांकि, पल्सर बाइक भी पिछले साल की तुलना में उतना शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं रही, पिछले साल इसी अवधी के दौरान बजाज ने पल्सर की 97,580 यूनिट बेची थी।

लिस्ट में अन्य सबसे ज्यादा बिकने वाले दोपहिया वाहनों में बजाज प्लेटिना (Bajaj Platina), टीवीएस जुपिटर (TVS Jupiter), सुजुकी एक्सेस (Suzuki Access), टीवीएस एक्सएल100 (TVS XL100), और होंडा डियो (Honda Dio) शामिल हैं।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement