नई दिल्ली, NOI : एजुकेशन डेस्क। Patna High Court Recruitment 2022: न्यायालय में ग्रुप सी पदों पर भर्ती की तैयारी कर रहे और पटना उच्च न्यायालय में स्टेनो और कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों की काम की खबर। पटना उच्च न्यायालय ने स्टेनोग्राफर (ग्रुप सी) के 129 पदों और कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट (ग्रुप सी) के 30 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। पटना उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञापन (सं.पीएचसी/01/2022) के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया मार्च 2022 के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। वहीं, उच्च न्यायालय द्वारा ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञापन (सं.पीएचसी/02/2022) के अनुसार इन आवेदन मार्च के तीसरे सप्ताह से किए जा सकेंगे।

पटना उच्च न्यायालय ग्रुप सी भर्ती 2022 के लिए योग्यता

पटना उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों के लिए अभी सिर्फ संक्षिप्त विज्ञापन ही जारी किया है और विस्तृत भर्ती अधिसूचना आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही जारी की जाएगी, जिसके माध्यम से उम्मीदवार योग्यता मानदंडों की पूरी जानकारी देख सकेंगे। हालांकि, संक्षिप्त विज्ञापन के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इसी प्रकार, कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना जरूरी है। दोनो ही पदों के लिए ऐसे उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, बिहार राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है, अधिक जानकारी के लिए पटना हाई कोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले विस्तृत भर्ती अधिसूचना को देखें।

यहां मिलेगा पटना हाई कोर्ट भर्ती 2022 अधिसूचना और आवेदन लिंक

पटना उच्च न्यायालय ग्रुप सी भर्ती 2022: वेतनमान

पटना हाई कोर्ट द्वारा जारी संक्षिप्त विज्ञापन के मुताबिक, स्टेनोग्राफर और कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों के लिए पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया से चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति के बाद 7वें सीपीसी के पे-मैट्रिक्स लेवल-4 (रु.25500 से रु.81100) के अनुसार वेतन और निर्धारित लागू होने वाले भत्ते दिए जाएंगे।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement