मुंगेर NOI   : ईद पर्व (Eid Al Fitr 2022) में कुछ ही दिन शेष है। रोजेदार बेसब्री से चांद के दीदार का इंतजार कर रहे हैं। इस बार पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए लोग अभी से तैयारी में जुट गए हैं। ईद का पर्व हो और सेवई की बात का ना हो ऐसा मुमकीन ही नही हैं, क्योकि सेवई के बिना पर्व पूरा नही होता । रमजान को लेकर शहर के चौक-चौराहों पर सजी सेवईयों की दुकानें बरबस ही लोगो को अपनी ओर खींच रही है। बाजारों में दुकानो पर सेवई खरीदने वाले दिल खोलकर खरीदारी कर रहें है। शहर के तोपखाना बाजार, पूरवसराय, गुलजार पोखर, गांधी चौक, कौड़ा मैदान, सहित कई स्थानो पर सेवई की दुकान लगाई गई है। खरीदारो की चहल कदमी बढऩे के बाद जरूरत के मुताबिक कई किस्म की सेवई ने भी अपना जगह बना ली है। सेवई व्यापारी तनवीर आलम कहते है। वैसे तो सेवई की बिक्री रमजान के पूरे महीने होती है। लेकिन जैसे-जैसे पर्व नजदीक आता जाता है। वैसे-वैसे खरीदारी बढ़ती चली जाती है।

कलकतिया सेवई की बड़ी डिमांड

ईद को लेकर हर वैरायटी की सेवई बाजार में उपलब्ध है। तोपखाना बाजार के बिक्रेता तनवीर आलम ने कहा सबसे अधिक कलकत्ता के बने कलकत्ता करोडिय़ा सेवई की डिमांड है। किमत 400 से 500 किलो है। वही पटना, भागलपुर और गया के बने सेवई की भी डिमांड अधिक है। जो 150 से लेकर 250 तक बिक रहें है। ईद पर्व की तैयारी के लिए सेवई की खरीदारी शुरू हो गई है।

  • -04 से पांच सौ रुपये किलो सेवईयां हैं बाजार में
  • -30 से लेकर चार सौ रुपये का इत्र उपलब्ध
  • -06 सौ से लेकर तीन हजार रुपये में कुर्ता-पायजामा

टोपी व इत्र की खरीदारी

ईद को लेकर इत्र और टोपी की भी काफी सारी वैरायटी बाजार में उतारा गया है। टोपी बिक्रेता मुन्ना ने कहा हमारे पास एक से बढ़कर एक टोपी की वैरायटी मौजुद है। 10 रुपये से लेकर 300 तक की टोपी मंगाई गई है। प्रमुख इत्र में मजमूआ, जन्नतुल फिरदौस, मुशक, हजारा, आइस ब्लू, बेली, खस्क,जैसी कंपनियो के इत्र ग्राहको के लिए उपलब्ध है।इत्र बाजार में ग्राहको के लिए 30 रुपये से लेकर 400 रुपये तक उपलब्ध है। ईद को लेकर सूरमा की भी डिमांड बढ़ी है। सूरमा की मांग को देखते हुए दुकानदार भी कई सारी वैरायटी बाजार में उतारे है। सूरमा बाजार में 10 से लेकर 50 रुपये उपलब्ध है।

ब्रांडेड कुर्ता-पायजामा पहली पसंद

बाजारो में ईद की रौनक दिखने लगी है।इसको लेकर युवा वर्ग कुर्ता पाजामा, कालीदार कुर्ता पाजामा, खान ड्रेस की अधिक डिमांड है। बाजार के ब्रांडेड वस्त्रों के राजेश कुमार के अनुसार लोगो में ब्रांड के प्रति रुझान बढ़ा है। यही कारण है कि युवा ब्रांडेड कपंनियों के कपड़ों की खरीदारी करने को ज्यादा उत्सुकता दिख रहे हैं। कुर्ता पायजामा में भी ब्रांड ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर वस्त्र बाजार का विकल्प बढ़ा दिया है। वही लेडिज कपड़ो के बिक्रेता नन्नू ने बताया लड़ियों की पहली पंसद पटियाला सूट, पैंट पलाजो, गाउन फ्राक, शरारा कमिज, लहंगा चोली, की अत्यधिक डिमांड है।

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