नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NOI:- NATA 2022: इस वर्ष आर्किटेक्चर में बैचलर डिग्री कोर्स करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। देश भर के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में आर्किटेक्चर में बैचलर डिग्री कोर्स बी.आर्क. में वर्ष 2022-23 में दाखिले के लिए वास्तुकला परिषद (सीओए) द्वारा आयोजित की जाने वाली आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा – नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) में सम्मिलित होने के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 23 मई 2022 को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे एनएटीए परीक्षा पोर्टल, nata.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से रात 11.59 बजे तक आवेदन और निर्धारित शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। बता दें कि एनएटीए 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 अप्रैल को शुरू हुई थी।

इस डायरेक्ट लिंक से करें एनएटीए 2022 रजिस्ट्रेशन

एनएटीए 2022 इंफॉर्मेशन ब्रोशर लिंक

एनएटीए के लिए आवेदन शुल्क

एनएटीए 2022 रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को वास्तुकला परिषद द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। परिषद द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन तीन सेशन में आयोजन किए जाने की घोषणा की गई है। जो उम्मीदवार किए भी एक टेस्ट में सम्मिलित होना चाहते हैं उन्हें 2000 रुपये का शुल्क भरना होगा। महिलाओं, एससी/एसटी/दिव्यांग उम्मीदवारों और ट्रांसजेंडर के लिए शुल्क 1500 रुपये है। वहीं, किसी भी दो टेस्ट के लिए शुल्क 4000 रुपये और उपरोक्त उम्मीदवारों के लिए 3000 रुपये है। इसी प्रकार, तीनों टेस्ट के लिए 5400 रुपये और उपरोक्त उम्मीदवारों के लिए शुल्क 4050 रुपये है।

वास्तुकला परिषद ने जारी किया नया शेड्यूल

दूसरी तरफ, वास्तुकला परिषद द्वारा एनएटीए 2022 के आयोजन के लिए नई तारीखों का ऐलान हाल ही में 11 मई को किया। परिषद के नोटिस के अनुसार पहला सेशन 1 का आयोजन 12 जून को किया जाएगा। वहीं, सेशन 2 और सेशन 3 की तारीखों को बदलकर क्रमश: 7 जुलाई और 7 अगस्त कर दिया है। पहले इन दोनो सेशन का आयोजन 3 और 24 जुलाई को किया जाना निर्धारित किया गया था।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement