नई दिल्‍ली, NOI :- हाल ही में कुछ कंपनियों के 10 मिनट की त्वरित डिलीवरी (10 Minutes Delivery Model) मॉडल ने ग्राहकों का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित किया है। ब्लिंकिट, स्विगी, जोमैटो, डूंजो और जेप्टो जैसी कई कंपनियां एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती हैं। लेकिन इसकी एक डार्क साइड भी है। आइए इसके बारे में और जानते हैं। हाल ही में, मैंने ज़ेप्टो से कोल्ड ड्रिंक की एक बोतल और कुछ मिल्कशेक मंगवाए। यह सिर्फ 12 मिनट 32 सेकेंड में डिलीवर हो गई। खैर, यह कंपनी के लिए एक उपलब्धि है। लेकिन सवाल यह है कि क्या मुझे 10 मिनट में उन प्रोडक्ट्स की आवश्यकता थी? सच कहूं तो नहीं।

फिर भी, 10 मिनट की क्विक डिलीवरी मॉडल बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। ब्लिंकिट, स्विगी, जोमैटो, डूंजो और जेप्टो जैसी कई कंपनियां 10 मिनट के अंदर प्रोडक्ट्स को डिलीवर करने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

लेकिन 10 मिनट का क्रेज है क्या? और आपके द्वारा 'प्लेस ऑर्डर' बटन को दबाने के बाद सिर्फ 10 मिनट में ये कंपनियां आपके दरवाजे पर दस्तक कैसे दे पाती हैं! आइए जानते हैं!

मिनटों में डिलीवरी


स्टार्टअप, साथ ही अच्छी तरह से स्थापित फूड डिलीवरी चेन 10 मिनट डिलीवरी स्पेस में आगे रहने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ आक्रामक रूप से प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। वे अनूठी और मजबूत मार्केटिंग रणनीतियों के साथ आए हैं। डूंज़ो की 'अब फ्रिज का क्या काम है?' और स्विगी इंस्टामार्ट की 'द बेटर हाफ कुकबुक' आदि। लेकिन सवाल यह है कि ये कंपनियां इतनी जल्दी डिलीवर कैसे कर लेती हैं?

10 मिनट डिलीवरी प्लेटफॉर्म का बिजनेस मॉडल


आमतौर पर, जब आपके पास दूध या ब्रेड खत्म हो जाता है, तो आप क्या करते हैं? आप इसे खरीदने के लिए जल्दी से नीचे अपने स्थानीय किराना स्टोर पर जाते हैं, है ना? फिर कोई इसे स्विगी, इंस्टामार्ट या ज़ेप्टो से क्यों खरीदेगा? सिर्फ इसलिए कि यह अधिक सुविधाजनक है। इन कंपनियों का लक्ष्य आपके दरवाजे पर सुविधाजनक और परेशानी मुक्त डिलीवरी प्रदान करना है। लेकिन वे 10 मिनटों में कैसे डिलीवर कर लेते हैं?

सबसे पहले, उनके पास हर नगर और शहर के करीब कई मिनी-वेयरहाउस (डार्क स्टोर) हैं। उदाहरण के लिए, डूंज़ो के पास आवासीय क्षेत्र के 5 किमी के भीतर मिनी वेयरहाउस हैं।

प्रोडक्ट के स्टोरेज की बात आती है, तो पहले वे गोदामों में बहुत सारा माल रखते थे। यह ग्राहक को काफी विकल्प देता था, लेकिन इससे डिलीवरी धीमी हो जाती थी।

इसलिए, अब उन्होंने अपनी रणनीति को अपडेट कर दिया है और कम इन्वेंट्री स्टोर करना शुरू कर दिया है जो ग्राहक को कम विकल्प देगा, लेकिन इससे डिलीवरी जल्दी हो जाएगी।

10 मिनट डिलीवरी प्लेटफॉर्म की खामियां


राइडर्स के पास किराने का सामान पहुंचाने के लिए समय की कमी होती है, इसलिए यह रोड सेफ्टी के कई नियमों को भी तोड़ते दिखते हैं।। इन राइडर्स पर कई शिकायत भी दर्ज की जाती हैं। कुल मिलाकर देखा जाए, तो यह नागरिकों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए, स्विगी ने अपने मार्केटिंग कम्युनिकेशन को 'ग्रोसरीज़ डिलिवर्ड इन मिनिट्स' में बदल दिया। ब्लिंकिट के साथ भी ऐसा ही है। उसने अपने एड कैम्पेन को 'नीड इट इन 10 मिनिट्स' से बदलकर 'नीड इट इन मिनिट्स' कर दिया।

आगे क्या हो सकता है?


इन दिनों ये ग्रोसरी डिलीवरी चेन ऑर्डर क्लब करने लगे हैं। इसलिए, यदि दो लोग एक ही जगह से कुछ ऑर्डर करते हैं, तो दोनों ऑर्डर एक ही राइडर द्वारा डिलीवर किए जाएंगे। यह बदले में डिलीवरी की लागत को कम करेगा, लेकिन थोड़ा समय लेने वाला कार्य होगा।

इसके अलावा, जब हम स्विफ्ट डिलीवरी के बारे में बात करते हैं, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि राइडर एक घंटे में कितने ऑर्डर डिलीवर कर सकता है। ये कंपनियां अपने वादे को मिनटों में पूरा करने का प्रबंधन तभी करेंगी जब वे समय पर कई ऑर्डर डिलीवर करना मैनेज करेंगी।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

Get Newsletter

Advertisement