नई दिल्ली, NOI : संसद का मानसून सत्र अब अपने अंतिम दिनों में चल रहा है। ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि इस बार के सत्र में कोई ऐसा दिन नहीं रहा होगा, जब कार्यवाही बाधित ना हुई हो। दोनों ही सदनों में हंगामा मचा रहा। पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों, महंगाई को लेकर विपक्ष हमलावर है। विपक्ष का आरोप है कि सरकार सदन को अपने तरीके से चलाना चाहती है। विपक्ष, सरकार को घेरने के लिए इन मुद्दों पर खुलकर चर्चा चाहता है। वहीं, अब सत्र का आखिरी हफ्ता रह गया है, जिसपर विपक्ष की बैठक संपन्न हुई। बताया गया कि संसद के मानसून सत्र के आ​खिरी हफ्ते के लिए अपनी रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विपक्ष के अन्य नेता बैठक के लिए संसद पहुंचे। बता दें कि संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो चुका है, जो 13 अगस्त तक चलेगा।

आज बिल का समर्थन करेगा विपक्ष

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'सभी विपक्षी दल आज संसद में पेश किए जा रहे संविधान (एक सौ सत्ताईसवें संशोधन) विधेयक 2021 का समर्थन करेंगे।' उन्होंने कहा कि बाकी के मुद्दे अपनी जगह हैं लेकिन ये मुद्दा पिछड़े वर्ग के लोगों और देश के हित में है। हम सबका फर्ज है कि गरीबों और पिछड़ों के हित में जो कानून आता है हम उसका समर्थन करें।

All Opposition parties will support The Constitution (One Hundred and Twenty-Seventh Amendment) Bill 2021 being introduced in Parliament today: Leader of Opposition in Rajya Sabha, Mallikarjun Kharge pic.twitter.com/hWCWIgrVQP


संसद के मानसून सत्र के अंतिम सप्ताह में प्रवेश करते ही 15 विपक्षी दलों के नेताओं ने पेगासस जासूसी विवाद और किसानों की चिंताओं जैसे मुद्दों पर एक साझा रणनीति बनाने के लिए सोमवार को संसद परिसर में बैठक की। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कक्ष में हुई बैठक में शामिल होने वालों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल थे।

कांग्रेस के अलावा, DMK, TMC, NCP, शिवसेना, SP, CPM, RJD, AAP, CPI, NC, IUML, LJD, RSP और KC (M) के नेता मौजूद थे। पेगासस जासूसी मुद्दे और किसानों की समस्याओं पर चर्चा के लिए विपक्षी दल एकजुट होकर सरकार पर दबाव बना रहा है।

19 जुलाई को मानसून सत्र के लिए हुई बैठक के बाद से संसद कोई महत्वपूर्ण कार्य करने में विफल रही है। हालांकि हंगामे के बीच कुछ बिल पास हो गए हैं।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

Get Newsletter

Advertisement