कानपुर, NOI :- Kanpur Chakeri Airport :चकेरी एयरपोर्ट पर रात में विमान नहीं उड़ सकते हैं। दो बार इसे लेकर कानपुर की छवि भी खराब हो चुकी है। पहली बार मौसम खराब होने की वजह से प्रधानमंत्री का विमान तो दूसरी बार अंधेरा होने की वजह से रोड सेफ्टी मैच खेलने शहर आई इंग्लैंड की टीम का विमान उड़ान नहीं भर सका था।

सड़के के जरिए जाना था पड़ा 


प्रधानमंत्री और इंग्लैंड की टीम दोनों को ही सड़क मार्ग से लखनऊ जाना पड़ा था। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए अब यहां आइएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) को लगाने की दिशा में सक्रियता बढ़ गई है। जिला प्रशासन ने इसके लिए जमीन चिह्नित कर रिपोर्ट एयरफोर्स को भेज दी है। एयरफोर्स ने भी प्रशासन से मिली रिपोर्ट को मुख्यालय भेजा है। वहां से जमीन अधिग्रहण की अनुमति का इंतजार है।

जमीन कर ली गई चिह्नित


एयरफोर्स चकेरी एयरपोर्ट पर आइएलएस कैट-दो लगाने जा रही है। इसे लेकर एयरफोर्स को जमीन की जरूरत होगी। दरअसल एयरपोर्ट के रनवे नंबर 27 को पीछे की ओर 700 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने जमीन चिह्नित कर रिपोर्ट एयरफोर्स को भेज दी है। जानकारों के अनुसार, एयरफोर्स ने यह रिपोर्ट अपने मुख्यालय को भेज दी है। इसमें जमीन के साथ उसकी बाजार दर भी दी गई हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अनुमानित बजट पास करने के बाद ही जमीन अधिग्रहण की अनुमति दी जाएगी।

अप्रोच लाइट के लिए चाहिए जमीन


एयरपोर्ट के रनवे पर आइएलएस के लिए रनवे से ठीक 700 मीटर पहले अप्रोच लाइट लगाई जाती है, ताकि पायलट को रात्रि में रनवे आसानी से दिखायी दे। इसके बाद रनवे के दोनों ओर भी लाइटिंग की जाएगी ताकि विमान को इसके बीच में ही आसानी से उतारा जा सके।

क्या काम करता है आइएलएस


आइएलएस का मुख्य कार्य मौसम खराब होने अथवा रात्रि के समय विमानों को उतारने के लिए तकनीक आधारित दिशा निर्देश देना होता है। विमान के झुकाव के एंगल, हवा में विमान की कोणीय आधार पर स्थिति, ऊंचाई और गति को भी आइएलएस नियंत्रित करता है। इसी तकनीक के आधार पर विमान को पायलट आसानी से रनवे पर उतार लेते हैं।

जमीन चिह्नित करने के साथ ही उसकी कीमत का आकलन करके रिपोर्ट एयरफोर्स को भेज दी गई है। उनकी अनुमति के बाद प्रशासन अधिग्रहण संबंधी अपनी कार्रवाई शुरू करेगा। -सतेंद्र कुमार सिंह, एडीएम भू अध्याप्ति

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