नई दिल्ली, NOI : T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड ने भारत को एकतरफा अंदाज में हराया और इस मैच में कहीं से भी ऐसा नहीं लगा कि टीम इंडिया फाइट कर रही है। पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने रन बनाए, लेकिन वो जीत के लिए नाकाफी रहे। भारत ने इंग्लैंड के सामने 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाए थे, लेकिन इंग्लैंड की टीम के ओपनर बल्लेबाजों ने पहले ही विकेट के लिए नाबाद 170 रन की साझेदारी करते हुए 16 ओवर में 170 रन बनाकर 10 विकेट से मैच जीत लिया। टीम इंडिया को आखिर इस मैच में हार क्यों मिली आइए आपको इसका कारण बताते हैं। 

भारत का टास हारना

इस मैच में इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जोस बटलर को पता था कि बल्लेबाजी में उनकी कितनी ताकत है और भारत के द्वारा दिए गए टारगेट को चेज करने में सक्षम हैं। वहीं रोहित शर्मा ने कहा था कि हम पहले बल्लेबाजी करना चाहते हैं, लेकिन वो स्कोर बोर्ड पर इंग्लैंड की बल्लेबाजी को देखते हुए जीत के लिए पर्याप्त रन नहीं टांग पाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने छोटी बाउंड्री वाली एडिलेड मैदान पर भारत को 168 रन पर रोक दिया जो उनके हक में रहा। 

भारतीय बल्लेबाजों ने नहीं बनाए तेज गति से रन

इसमें कोई शक नहीं है कि विराट कोहली (50 रन) और हार्दिक पांड्या (63 रन) ने बहुत अच्छी पारी खेली, लेकिन टीम इंडिया की तरफ से जिस तेज गति से रन बनने चाहिए थे वो नहीं हुआ। हार्दिक पांड्या ने आखिरी में गेयर जरूर बदला, लेकिन इसकी जरूरत कुछ पहले ही थी। जब विराट कोहली आउट हुए तब भारत का स्कोर 18 ओवर में 4 विकेट पर 136 रन था। यानी तेज गति से रन नहीं बनाना भी टीम इंडिया को भारी पड़ा। 

भारतीय गेंदबाजों का साधारण प्रदर्शन

भारतीय गेंदबाजों ने इस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल मैच से पहले बेहतरीन प्रदर्शन किया था, लेकिन एडिलेड में ना तो स्पिनर प्रभावी दिखे और ना ही तेज गेंदबाज। यही नहीं कोई भी गेंदबाज इस मैच में विकेट नहीं ले पाया और जोस बटलर व एलेक्स हेल्स को आउट करने में सफल नहीं रहा। अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ने सिर्फ 7.50 की इकानामी रेट से रन दिए जबकि भुवी ने 12.50, शमी ने 13.00, अश्विन ने 13.50 और हार्दिक पांड्या ने 11.30 की औसत से रन लुटाए। 

केएल राहुल व रोहित शर्मा रहे फेल

केएल राहुल शुरुआत में ही 5 रन बनाकर आउट हो गए और टीम दवाब में आ गई। रोहित शर्मा ने अच्छे शाट्स खेले, लेकिन वो भी 27 रन पर पवेलियन लौट गए। भारत ने 56 रन पर दो विकेट गंवा दिए और सारा दवाब कोहली पर आ गया जो चाहकर भी खुलकर नहीं खेल पाए। 

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement