NOI: (SSC CGL Tier 1 Exam 2020): कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा सीजीएल टियर-1 परीक्षा 2020 का आयोजन कल, यानी 13 अगस्त 2021 से किया जाना है। देश भर में निर्धारित केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में 13 से 24 अगस्त तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए लगभग 19 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आयोग द्वारा सुरक्षा के दृष्टिकोण से सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत परीक्षा आयोजित होगी।

उम्मीदवारों को इन गाइडलाइन्स का करना होगा पालन

परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षा केंद्र पर पहुंचने पर, उम्मीदवारों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करने और दो उम्मीदवारों के बीच 6 फीट की दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है। प्रवेश द्वार पर और परीक्षा स्थल के अंदर भी हैंड सैनिटाइजेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को आयोग की कॉपी और अटेंडेंस शीट भरने से पहले और बाद में अपने हाथों को साफ करना होगा। दस्तावेज़ सत्यापन डेस्क पर एडमिट कार्ड और वैध फोटो आईडी प्रूफ को फ्लैश करके संपर्क रहित सत्यापन किया जाएगा। उम्मीदवारों को थर्मो गन के जरिये तापमान जांच की प्रक्रिया से गुजरना आवश्यक है। परीक्षा अधिकारी प्रवेश प्रमाण पत्र, आईडी प्रूफ आदि की जांच करेंगे और फिर उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन डेस्क की ओर बढ़ेंगे। उम्मीदवार अपने विवेक से हैंड ग्लब्स का भी उपयोग कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन डेस्क पर, उम्मीदवार की तस्वीर खींची जाएगी। हालांकि, एहतियात के तौर पर अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा। यहां उम्मीदवारों को सीट संख्या प्रदान की जाएगी।

कोविड -19 महामारी के मद्देनजर, उम्मीदवारों को गेट बंद होने के समय से पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचने की सलाह दी गई है, ताकि प्रवेश द्वार पर अंतिम समय की भीड़ से बचा जा सके। उम्मीदवार को ध्यान में रखना होगा कि किसी भी परिस्थिति में या किसी भी कारण से निर्धारित समय के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 29 दिसंबर से 31 जनवरी निर्धारित थी। पूर्व कार्यक्रम के अनुसार, टियर 1 परीक्षा का आयोजन 29 मई से किया जाना था, जिसे कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगित कर दिया गया था। कुल 7035 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की गई थी।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement