NOI :एजुकेशन डेस्क। Delhi Cantonment Board (DCB) Recruitment 2023: क्लर्क की सरकारी नौकरी या दिल्ली कैंट भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। दिल्ली कैंटोमेंट बोर्ड (डीसीबी) ने 7वें सीपीसी के लेवल-2 के अंतर्गत जूनयर क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। बोर्ड द्वारा बुधवार, 14 दिसंबर 2022 को जारी विज्ञापन (सं.DCB/12/VI/Apptt./JC/2022-23) के अनुसार जूनियर क्लर्क के 22 पदों पर भर्ती की जानी है। इन घोषित रिक्तियों में से 11 अनारक्षित हैं, जबकि 5 ओबीसी, 3 एससी और 1 एसटी कटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इन सभी पदों पर नियमित आधार पर भर्ती की जानी है।

DCB Recruitment 2023: दिल्ली कैंट जूनियर क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू


दिल्ली कैंट जूनियर क्लर्क भर्ती 2023 के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार डीसीबी की आधिकारिक वेबसाइट, delhi.cantt.gov.in पर उपलब्ध कराए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया आज यानि शुक्रवार, 16 दिसंबर से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 13 जनवरी 2023 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित है, जिसका भुगतान आवेदन करते समय ही ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। शुल्क सभी कटेगरी के उम्मीदवारों के लिए समान है। आवेदन से पहले उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना अवश्य देखें।

DCB Recruitment 2023: दिल्ली कैंट जूनियर क्लर्क भर्ती के लिए योग्यता मानदंड


दिल्ली कैंट जूनियर क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा या कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की कंप्यूटर पर हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट या अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम औऱ 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जहां आयु की गणना आवेदन की आखिरी तारीख (13 जनवरी 2023) से की जानी है। आरक्षित वर्गों जैसे - एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, भूतपूर्व कर्मचारी और अन्य विभागीय उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

Get Newsletter

Advertisement