नई दिल्ली, NOI :- Microsoft ने अपने लोकप्रिय सॉफ्टवेयर Microsoft Excel के लिए कई नए फीचर्स को रोल आउट कर दिया है। यह नए फीचर्स वेब के साथ विंडोज और मैक यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध होंगे।

वेब यूजर्स के लिए नए फीचर्स में Suggested links,इमेज फ़ंक्शन, Formula by Example और बहुत कुछ शामिल हैं।

Microsoft द्वारा एक ब्लॉगपोस्ट के अनुसार Formula Suggestions और Formula by Example फीचर को वेब यूजर्स के साथ रोल आउट किया जा रहा है। Suggested links,इमेज फ़ंक्शन और Query pane में एक नया सर्च बार देना शुरू किया जा रहा है।

इसके साथ ही विंडोज यूजर्स के लिए तो इमेज फ़ंक्शन और एक नया कीबोर्ड शॉर्टकट भी पेश किया जा रहा है। जबकि mac यूजर्स को एक्सेल में इमेज फ़ंक्शन टूल ही मिलेगा। सर्च बार फीचर एक्सेल को वेब यूजर्स के लिए सर्च और Query search pane में उनके प्रश्नों को खोजने में मदद करेगी।

Suggested Links फीचर क्लाउड वर्कबुक के टूटे हुए बाहरी लिंक का पता लगायेंगे और इनको ठीक करने के लिए यूजर्स को एक नया स्थान भी सुझायेंगे। यह फीचर वर्तमान में प्रोडकशन के लिए उपलब्ध है।

Formula Suggestions फीचर यूजर्स के डेटा के आधार पर बेस्ट फॉर्मूला का अपने आप सुझाव देगी। इस फीचर को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को cell या फॉर्मूला बार में '=' टाइप करना होगा। वर्तमान में एक्सेल SUM, AVERAGE, COUNT, MAX, MIN और COUNTA फॉर्मूले सुझा सकता है और यह केवल अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है।

नोटपैड ऐप में मिलेंगे अब टैब


इसके साथ Microsoft कथित तौर पर विंडोज 11 पर अपनी नोटपैड ऐप के लिए एक टैब फीचर पर काम कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है और अगले साल 2023 की शुरुआत में ही कंपनी फीचर को पेश कर सकती है। एक रिपोर्ट के जरिये पता चला है कि माइक्रोसॉफ्ट के एक कर्मचारी ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए गलती से एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दिया था।

माना जा रहा है यह जानकारी यही से लीक हुई है कि कंपनी अपने नोटपैड ऐप में टैब लाने की योजना बना रही है। इस स्क्रीनशॉर्ट में नोटपैड ऐप में मैसेज के साथ दो टैब खुले हुए थे। हालांकि अब इस स्क्रीनशॉट को ट्विटर अकाउंट से हटा दिया गया है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement