नई दिल्ली,NOI:  Mahindra XUV700 को लेकर आए दिन नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं। कंपनी 14 अगस्त को इस दमदार एसयूवी की अनवीलिंग से पहले एक-एक करके इसके फीचर्स का खुलासा कर रही है। आपको बता दें कि Mahindra XUV700 का एक और फीचर सामने आ गया है जो इसे एक हाईटेक एसयूवी बनाता है। दरअसल महिंद्रा ने गुरुवार को घोषणा की कि XUV700 हैंड्सफ्री कमांड इंटीग्रेशन के लिए एलेक्सा वॉयस एआई के साथ आने वाला भारत का पहला वाहन भी होगा। 

इंटीग्रेटेड एलेक्सा एआई का मतलब है कि महिंद्रा एक्सयूवी700 में ड्राइवर या अंदर बैठा व्यक्ति विंडो और सनरूफ को नियंत्रित करने, तापमान को समायोजित करने, म्यूजिक ट्रैक बदलने, ट्रैफिक की निगरानी करने या यहां तक ​​कि वॉयस कमांड जारी करके घर पर कम्पैटिबल इक्विपमेंट्स को नियंत्रित करने जैसी सुविधाओं का उपयोग करता है। एलेक्सा की मदद से आप अपनी ड्राइव को और ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं। आप स्टीयरिंग से ध्यान भटकाए बगैर आसानी से कार में चल रही गतिविधियों को कंट्रोल कर सकते हैं वो भी महज वॉइस कमांड दिए बगैर।

Amazon इंडिया द्वारा किए गए शोध के अनुसार, देश में कई लोग अपनी कारों में वही वॉयस एआई पसंद करते हैं जो वे पहले से ही अपने घरों के अंदर इस्तेमाल करने के आदी हैं। आगामी XUV700 में एलेक्सा वॉयस इंटीग्रेशन फीचर की मदद से कंपनी को इस एसयूवी की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। Mahindra XUV700 के बहुत सारे फीचर्स का खुलासा पहले ही किया जा चुका है जो इस सेगमेंट में पहली बार ऑफर किए जाने वाले हैं।

ये फीचर भी हैं शामिल

ऑटो बूस्टर हेडलैम्प: Mahindra XUV700 को कंपनी एक ऐसे फीचर के साथ उतारने जा रही है जो सेगमेंट में पहली बार ऑफर किया जा रहा है। इस फीचर की मदद से आप रात के समय भी आसानी से ड्राइव कर सकते हैं। दरअसल महिंद्रा एक्सयूवी700 में ऑटो बूस्टर हेडलैम्प भी शामिल किए गए हैं जो एक्सयूवी 700 को रात में को ड्राइविंग करने के दौरान और ज्यादा सुरक्षित बनाते हैं। इस फीचर की बात करें तो जब भी ड्राइवर रात के समय ड्राइविंग करने के दौरान 80 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पार करेगा तो बेहतर विजिबिलिटी के लिए बूस्टर हेडलैम्प अपने आप ही हेडलाइट की रौशनी को बूस्ट कर देंगे जिससे मोड़ पर मुड़ते समय या पूरी ड्राइविंग के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत ना आए। ये फीचर्स कार में बैठे हुए लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। यह सुविधा रात में ड्राइविंग के दौरान कार और यात्रियों की दोनों की सुरक्षा में सुधार करेगी।

एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम: XUV700 में लेवल वन ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) दिया जाएगा। ये सेगमेंट फर्स्ट फीचर है जो अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंडस्पॉट डिटेक्शन,ऑटोनॉमस ब्रेकिंग और लेन-लीप असिस्ट जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

स्मार्ट फ़िल्टर टेक्नोलॉजी: आजकल कई कारों में एयर प्यूरीफायर ऑफर किया जा रहा है जो केबिन की एयर को साफ़ करने का काम करता है। नई Mahindra XUV700 में भी केबिन की एयर को साफ़ करने के लिए एसयूवी में स्मार्ट फ़िल्टर तकनीक ऑफर की जाएगी जिसका खुलासा हाल ही में कंपनी ने किया है। मौजूदा हालातों को देखते हुए ये एक बेहद ही ख़ास तकनीक है। इसकी मदद से एसयूवी का केबिन अंदर बैठे हुए लोगों के लिए एक बेहतरीन स्पेस बन जाएगा क्योंकि ये स्मार्ट फ़िल्टर तकनीक केबिन की एयर को पूरी तरह से साफ़ कर देगी। कार के बाहर कितना भी प्रदूषण क्यों ना हो लेकिन एसयूवी के अंदर बैठते ही आपको बेहतरीन एयर क्वालिटी मिलेगी जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement