नई दिल्ली, NOI:  SMB यानी छोटे और मध्यम व्यवसाय भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था का एक मूलभूत हिस्सा रहे हैं। ये अर्थव्यवस्था के आधार हैं, अगर इनका विकास होगा तो देश की अर्थव्यवस्था भी तेजी से आगे बढ़ेगी। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां अगर ध्यान दिया जाए तो देश में हर वर्ग को फायदा होगा। इससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और देश में उत्पादन भी बढ़ेगा। साथ ही, लोगों की क्रय शक्ति भी बढ़ेगी।

छोटे व्यवसाय के प्रयासों को सम्मान

SMB सेक्टर की मजबूती के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर काम कर रही हैं। उधर ग्राहक भी स्वदेशी प्रोडक्ट्स और सर्विस पर भरोसा दिखाकर इस क्षेत्र को आगे बढ़ने का पूरा मौका दे रहे हैं। बड़े शहरों में तो यह सेक्टर बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है, लेकिन यहां बात उन छोटे व्यवसाय की होनी चाहिए, जो अपनी इनोवेटिव सोच से विकास की गाथा लिख रहे हैं, अपने काम से लोगों को रोजगार दे रहे हैं और बिजनेस की

शुरुआत करने वाले युवा उद्यमियों को प्रेरित भी कर रहे हैं। नए और आत्मनिर्भर भारत की पहचान बनने वाले ऐसे ही छोटे व्यवसाय के प्रयासों को Jagran अपने Naya Bharat SME Awards 2021 के जरिए सम्मानित करने जा रहा है। यह अवॉर्ड समारोह 07 सितंबर 2021 को होगा।

Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 के जूरी पैनल में अलग- अलग क्षेत्र के उन प्रख्यात शख्सियतों को शामिल किया गया है, जिन्होंने विभिन्न व्यवसायों और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। इनमें LIC के MD विपिन आनंद, तौरस म्यूचुअल फंड के CEO वकार नकवी, SMC ग्लोबल सिक्योरिटीज के MD डीके अग्रवाल, बड़ा बिजनेस के CEO और संस्थापक विवेक बिंद्रा, SIDBI के CMD शिव एस रमन, PNB के CEO एस एस मल्लिकार्जुन राव, स्वतंत्र निदेशक और अर्थशास्त्री वृंदा जागीरदार और जागरण न्यू मीडिया के सीनियर एडिटर प्रत्यूष रंजन शामिल हैं। ये सभी सफल उद्यमी और वित्तीय विशेषज्ञ हैं और SME की नब्ज को अच्छी तरह से समझते हैं।

SMB सेक्टर के विकास से ही नए और आत्मनिर्भर भारत बनाने का सपना साकार हो सकेगा। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आगे आना होगा और बतौर उद्यमी अपने इनोवेशन और स्टार्टअप को मूर्त रूप देना होगा। Jagran Naya Bharat SME Awards ऐसे ही छोटे उद्यमियों को प्रेरित करता है, जो अपनी इनोवेटिव सोच से अपनी कंपनी को आगे ले जा रहे हैं।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement