नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। NOI : Soap Side Effects: त्वचा हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील भाग होती है। यही वजह है कि स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। वहीं, चेहरे की स्किन शरीर की अन्य त्वचा के मुकाबले काफी मुलायम और सेंसिटिव होती है। चेहरे की स्किन का पीएच लेवल बनाए रखने के लिए लोग अक्सर कई तरह के ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो नहाते समय साबुन से ही चेहरे को धो लेते हैं। लेकिन चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपके चेहरे पर कई समस्याएं हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं साबुन के इस्तेमाल से चेहरे को होने वाले नुकसानों के बारे में-

रूखी हो जाती है त्वचा


साबुन से चेहरा धोने की वजह से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। दरअसल, साबुन में मौजूद सर्फेक्टेंट स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इसकी वजह से आपके चेहरे की त्वचा ड्राई हो सकती है। इतना ही नहीं साबुन का इस्तेमाल करने से स्किन पर झुर्रियां, रेडनेस और जलन की समस्या भी हो सकती है। साबुन आपके चेहरे की त्वचा की प्राकृतिक नमी खराब कर सकता है।

बिगड़ सकता है पीएच लेवल


स्किन नेचर में एसिडिक होती है, जबकि साबुन एल्कलाइन बेस्ड होता है। ऐसे में साबुन से चेहरा धोने की वजह से आपकी त्वचा का पीएच लेवल बिगड़ सकता है। स्वस्थ त्वचा के लिए पीएच लेवल संतुलित होना बेहद जरूरी है। पीएच लेवल सही होने पर आपकी त्वचा न सिर्फ बैक्टीरियल इंफेक्शन से बच सकेगी, बल्कि यह ड्राई भी नहीं होगी।

नेचुरल ऑयल कमता है कम


अगर आप अपना चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपकी त्वचा का नेचुरल ऑयल कम हो सकता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई और सख्त हो सकती है। ऐसे में चेहरे का नेचुरल ऑयल बनाए रखने के लिए साबुन से अपना चेहरा धोने से बचें।

पोर्स हो जाते हैं बंद


लगातार साबुन से चेहरा धोने के वजह से आपकी स्किन के पोर्स भी बंद हो सकते हैं। दरअसल, साबुन के इस्तेमाल से इसमें मौजूद फैटी एसिड पोर्स में जमा होने लगता है, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं और मुहांसों की समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की दिक्कत भी हो सकती है।

झुर्रियां और फाइन लाइंस की समस्या


चेहरे के लिए साबुन का इस्तेमाल न सिर्फ आपकी त्वचा को ड्राई करती है,बल्कि इसकी वजह से आपके चेहरे पर एजिंग के लक्षण भी नजर आने लगते हैं। साबुन की वजह से आपके चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखने लगती हैं। ऐसे में एजिंग के इन लक्षणों से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप साबुन की जगह चेहरे के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement