पोरबंदर, NOI : गुजरात के पोरबंदर में एटीएस (Anti-Terror Squad) ने बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने पोरबंदर में ISKP के एक सीक्रेट मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। उन्होंने संगठन से जुड़े चार लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, एक आरोपी अभी भी फरार चल रहा है। अधिकारी उसको तलाश रहे हैं। पकड़े गए सभी आरोपी भारत के निवासी हैं। इसमें चार कश्मीरी युवक उबैद नासिर मीर, हनान हयात शाल, मोहम्मद हाजिम शाह और जुबैर अहमद मुंशी और सूरत की महिला सुमेरा बानू शामिल हैं। हालांकि, अभी कश्मीर के पांचवे आरोपी  जुबैर अहमद मुंशी की तलाश जारी है।

चाकू जैसे धारदार भी बरामद

कश्मीर के तीनों निवासी अपने हैंडलर अबू हमजा की मदद से इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरसान प्रांत (ISKP) में शामिल होने के लिए समुद्र के रास्ते फरार हुए थे। इनके पास से इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरसान प्रोविंस की सामग्री और चाकू जैसे धारदार हथियार भी बरामद हुए हैं। बीते कई दिनों से एटीएस की टीम लगातार आतंकी संगठन से जुड़े लोगों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी कर रही है। 

अफगानिस्तान भागने की फिराक में थे आरोपी

एटीएस ने सभी आरोपियों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है और उनसे कड़ी पूछताछ की जा रही है। हालांकि, अभी भी भारी गोपनीयता के बीच ऑपरेशन चल रहा है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि आज शाम को एटीएस कुछ बड़ा खुलासा कर सकती है। पकड़े गए सभी आरोपी अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन आईएसकेपी के सदस्य हैं और यह पिछले एक साल से एक-दूसरे के संपर्क में थे।

जानकारी के मुताबिक यह सभी आरोपी पोरबंदर से अफगानिस्तान भागने की फिराक में थे। इस अभियान को अंजाम देने के लिए इसकी अगुवाई डीआईजी दीपन भद्रन और एसपी सुनील जोशी कर रहे हैं। वह कल से स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ पोरबंदर में डेरा डाले हुए थे।

एटीएस की कुल चार टीमों ने की कार्रवाई

अभियान में एटीएस की कुल चार टीमें लगातार एक्टिव होकर छापेमारी कर रही थीं। दो टीमों को पोरबंदर दरिया में लगाया हुआ था, वहीं अन्य दो टीम द्वारका इलाके में और एक अन्य टीम पोरबंदर में छापेमारी कर रही थीं। इसके अलावा एटीएस की टीम ने गुजरात के भरूच सूरत और दिल्ली में भी अलग-अलग जगहों पर पड़ताल की है।

लगातार नजर बनाए हुई थी एटीएस की टीम

दो दिन पहले एटीएस की एक टीम ने द्वारका के समुद्र में सर्चिंग की थी। फिर एटीएस की टीम ने कल सुबह से ही पोरबंदर में डेरा डाल दिया। एटीएस के आईजी दीपन भद्रन, एसपी सुनील जोशी, डीवाईएसपी केके पटेल, डीवाईएसपी शंकर चौधरी और उनके वरिष्ठ अधीनस्थों सहित अधिकारियों का एक स्टाफ पोरबंदर पहुंचा।

महिला के कबूलनामे पर पकड़े गए आरोपी

सूरत से आतंकी संगठन आईएसकेपी से जुड़ी एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। महिला को एटीएस ने क्राइम ब्रांच पुलिस की मदद पकड़ा गया था। सुमेरा नाम की एक महिला को शहर के लालगेट इलाके से हिरासत में लिया गया और पोरबंदर ले जाया गया और उसके कबूलनामे के आधार पर पोरबंदर से तीन और लोगों को हिरासत में लिया गया है। सुमेरा अपने पिता से मिलने कन्याकुमारी से सूरत आई। एटीएस द्वारा हिरासत में ली गई महिला की शादी दक्षिणी भारतीय राज्य तमिलनाडु में हुई थी। महिला के पास से चार मोबाइल फोन बरामद हुए हैं।

भारत में आतंकी हमला करने की बना रहे थे प्लानिंग

महिला ईरान के रास्ते अफगानिस्तान जाने की योजना बना रही थी। प्रतिबंधित संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरसान प्रोविंस (ISKP) अफगानिस्तान, पाकिस्तान और ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान में सक्रिय है। जानकारी के मुताबिक हिरासत में लिए गए संदिग्ध ईरान से अफगानिस्तान जाने की फिराक में थे। वे भारत में आतंकी हमला करने की फिराक में थे। हालांकि एटीएस की टीम ने उनके मनसूबों को नाकाम कर दिया है। फिलहाल एटीएस के ऑपरेशन की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement