Basil Seeds Benefits: हमारे आसपास ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। सेहत को फायदा पहुंचाने वाली इन चीजों के बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं, जिसकी वजह से कई लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। बेसिल सीड्स इन्हीं में से एक है। इसे सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इसे स्वीट बेसिल, फालूदा बीज या तुर्कमारिया बीज के रूप में भी जाना जाता है। कई लोग इसे चिया बीज समझने की भी गलती है। हालांकि, यह उससे काफी अलग है।

सब्जा बीज तुलसी की प्रजाति वाले एक पौधे से मिलते हैं, जो प्रोटीन, कार्ब्स और जरूरी फैट से भरपूर होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं। सब्जा के बीज आयुर्वेदिक और चीनी चिकित्सा में भी काफी लोकप्रिय हैं। हालांकि, इसके बाद भी कई लोग इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में आप नहीं जानते होंगे। आइए जानते हैं सब्जा बीज के कुछ फायदे-

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

अगर आप टाइप 2 डायबटीज के मरीज हैं, तो सब्जा के बीज आपके लिए वरदान साबित होंगे। दरअसल, इनमें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं। ये बीच आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने को नियंत्रित करते हैं। आप बस एक गिलास दूध में भीगे हुए सब्जा बीज नाश्ते में लेने से फायदा मिलेगा।

एसिडिटी और हार्टबर्न में फायदेमंद

सब्जा के बीज पेट की जलन को शांत करते हैं और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ यानी टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं। ये शरीर में एचसीएल के एसिडिक प्रभाव को बेअसर कर राहत पहुंचाते हैं। भीगे हुए सब्जा के बीज पेट की परत को आराम देने में मदद करते हैं और इस तरह जलन से राहत मिलती है।

कब्ज और सूजन से दिलाए राहत

सब्जा के बीज प्राकृतिक रूप से आपके शरीर को डिटाक्स करने का काम करते हैं। साथ ही यह एक्सक्रीशन को नियंत्रित करने के लिए भी जाने जाते हैं। अगर आप अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में कुछ सब्जा के बीज मिलाकर पीने से फायदा मिलेगा। साथ ही यह गैस से राहत दिलाने के साथ पाचन में भी सहायता करते हैं।

वजन घटाने में मददगार

सब्जा के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) से भरपूर माने जाते हैं, जो शरीर में फैट बर्न करने वाले मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह फाइबर से भी भरपूर है, इसलिए आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं, जिससे क्रेविंग्स कंट्रोल होती है। अपनी भूख को नियंत्रित करने के लिए आप इसे एक कटोरी दही में मिला सकते हैं या खाने से पहले नाश्ते के रूप में फलों के सलाद में कुछ छिड़ककर खा सकते हैं।

शरीर की गर्मी कम करें

थाईलैंड जैसे कुछ एशियाई देशों में, सब्जा के बीजों का उपयोग पानी, चीनी, शहद और कभी-कभी नारियल के दूध के साथ ड्रिंक बनाने के लिए किया जाता है। यह ड्रिंक चिलचिलाती गर्मी से राहत में बेहद कारगर है। यह सबसे अच्छे बॉडी कूलेंट के रूप में काम करते हैं। यही वजह है कि शरीर की गर्मी दूर करने के लिए लोग अक्सर इन्हें नींबू पानी, शरबत या मिल्कशेक आदि में मिलाकर पीते हैं।




0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement