लखनऊ, NOI : कोरोना संक्रमण के चलते बंद चले रहे प्राइमरी स्कूल बुधवार को खुल गए। स्‍कूल की पहली शिफ्ट सुबह आठ बजे निर्धारित की गई जिसके हिसाब से अधिकतर बच्‍चे साढ़े सात बजे से आना शुरू हो गए। बच्‍चों को स्‍कूलों में कोविड 19 की गाइडलाइन के अनुसार प्रवेश दिया गया। स्‍कूल के गेट पर हैंड सैनिटाइज करवाया गया, मुंह पर मास्‍क लगाकर बच्‍चों ने शारीरिक दूरी के साथ स्‍कूल में प्रवेश किया। कोरोना संक्रमण को रोकने के इंतजामों के बीच खुलने वाले स्कूलों में उन्हीं विद्यार्थियों को बैठाया गया जिनके अभिभावक सहमति पत्र लेकर आए। स्कूलों को सैनिटाइज कराने के साथ ही बच्चों को भी मास्क और सैनिटाइजर साथ लेकर आए। बच्चों के स्वागत के लिए विद्यालयों में तैयारियां की गई हैं। कई निजी स्कूलों की ओर से स्वागत के खास इंतजाम किए गए हैं। कोई आरती थाल के साथ बच्चों का मुंह मीठा कराने की तैयारी तो कहीं चाकलेट देने की तैयारी है।

दो शिफ्टों में होगा संचालन: सुबह 8 से 11 और 11:30 से 2:30 बजे तक विद्यालय का संचालन होगा। निर्धारित क्षमता से आधे की संख्या में बच्चों को बेठाया जाएगा। जो बच्चे किन्हीं कारण से अभी स्कूल नहीं आएंगे उनके लिए आनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। छात्र लंच लाएंगे लेकिन अकेले ही खा सकेंगे। सामूहिक प्रार्थना व खलेकूद नहीं कि‍या गया। स्कूल प्रबंधन ने बच्चों की सं या को देखते हुए अपनी-अपनी व्यवस्था के अनुसार बच्चों के आने का समय निर्धारित किया है। कृषणनगर के न्यू पब्लिक इंटर कालेज की प्रधानाचार्य ममता श्रीवास्तव ने बताया कि अभिभावकों की सुविधा के अनुसार और शासन के निर्देशन के अनुरूप विद्यालय खोला जा रहा हैद्ध आरती से बच्चों का स्वागत होगाऔर उन्हें चाकलेट या मिठाई से मुंह मीठा कराया जाएगा। अवध कॉलेजिएट के सर्वजीत सिंह ने बताया कि बच्चों को सुबह साढ़े आठ बजे से हर आधे घंटे के अंतराल में बुलाया जाएगा। सेंट जोसेफ स्कूल के एमडी अनिल अग्रवाल ने बताया कि छोटे बच्चों की कक्षाएं नौ बजे से शुरू की जाएंगी। सिटी मांटेसरी स्कूल के प्रवक्ता ऋषि खन्ना ने बताया कि आठ बजे से कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा। लखनऊ पब्लिक स्कूल के प्रवक्ता विजय मिश्रा ने बताया कि में प्राइमरी के साथ जूनियर की भी कक्षाएं शुरू होंगी। सुरक्षा के इंतजाम कर लिए गए हैं।वहीं चिनहट प्राइमरी स्कूल की शबान आजमी ने बताया सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप इंतजाम किए गए हैं।

अभिभावक संघ का विरोध, कल देंगे ज्ञापन: पैरेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष पीके श्रीवास्तव ने स्कूल खोलने के निर्णय का विरोध किया और गुरुवार को जिलाधिकारी व बीएसए को ज्ञापन देने की बात कही है। उनका कहना है कि निजी स्कूलों के दबाव में चरणवार स्कूलों को खोला जा रहा है। वह तब है जब अक्टूबर में विशेषज्ञ तीसरी लहर की संभावना जता रहे हें। अभिभावक बच्चों के जीवन को संकट में डाल नहीं सकते। न तो सरकार और न ही स्कूल प्रबंधक इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement