प्रयागराज, NOI :  इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में परास्नातक और इंस्टीट््यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं फिलहाल 25 सितंबर से ही कराई जाएंगी। यह फैसला बुधवार को परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। इस आशयक का आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

20 सितंबर को 22 से 30 के बीच कराने की बनी थी योजना

20 सितंबर को सूचना जारी कर कहा गया था कि पीजी और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम की परीक्षाएं 25 सितंबर से कराई जाएंगी। इसका विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया था। हालांकि, 20 सितंबर को परीक्षा नियंत्रक की तरफ से परीक्षा स्थगित करने की सूचना जारी कर दी गई। इस सूचना में यह भी कहा गया कि यह परीक्षाएं22 से 30 अक्टूबर 22-30 के बीच कराई जाएंगी। हालांकि परीक्षा कार्यक्रम नहीं जारी किया गया था। इसी बीच बुधवार को परीक्षा समिति की आपात बैठक बुला ली गई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यह परीक्षाएं अब 25 सितंबर से ही कराई जाएंगी। कहा जा रहा है कि 23 सितंबर को दीक्षा समारोह की वजह से यह परीक्षाएं स्थगित की गईं थीं। समारोह की मुख्य अतिथि सूबे की राज्यपाल और इवि की चीफ रेक्टर आनंदी बेन पटेल की व्यस्तता के चलते समारोह स्थगित कर दिया गया था। इस लिहाज से सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि अब यह परीक्षाएं पूर्व निर्धारित तिथि यानी 25 सितंबर से ही कराई जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि यह परीक्षाएं विभाग की तरफ से ही संचालित की जाएंगी। ऐसे में उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील किया है कि वह विभागाध्यक्ष और शिक्षकों के संपर्क में रहें।

अक्टूबर में कई प्रतियोगी परीक्षाएं

छात्रों ने बताया कि अक्टूबर में कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी प्रस्तावित हैं। उन परीक्षाओं और इवि की परीक्षाओं की तिथि आपस में टकरा रहीं थीं। ऐसे में छात्रों ने इवि प्रशासन से परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की। इस लिहाज से भी पूर्व निधारित तिथि पर ही परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक परीक्षा के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा अक्टूबर में इवि की प्रवेश परीक्षा भी कराई जा सकती है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement