नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क, NOI : Army SSC (Tech) Recruitment 2022: भारतीय सेना के तकनीकी कोर में भर्ती के इच्छुक महिला उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। सेना के तकनीकी कोर में पुरुष के साथ-साथ महिलाओं की भर्ती के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी किया गया है। भारतीय सेना के भर्ती निदेशालय द्वारा रोजगार समाचार सप्ताह 26 फरवरी से 4 मार्च 2022 में जारी संक्षिप्त विज्ञापन के अनुसार, अल्पसेवा कमीशन (तकनीकी) में 59वें पाठ्यक्रम में पुरूषों और 30वें पाठ्यक्रम में महिलाओं की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाने हैं। आर्मी एसएससी (टेक) भर्ती 2022 के अंतर्गत पुरुषों और महिलाओं के लिए भर्ती अक्टूबर 2022 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों के लिए की जानी है।

आवेदन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से

भारतीय सेना द्वारा तकनीकी कोर में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की भर्ती के लिए क्रमश: 59वें और 30वें पाठ्यक्रम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च 2022 से शुरू की जाएगी। बता दें कि हर वर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी मनाया जाता है। इस दिन को पूरे विश्व में महिलाओं की सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक उपलब्धियों को के उपलक्ष्य के तौर पर मनाया जाता है।

वैसे तो भारतीय सेना के तकनीकी कोर में अल्पसेवा कमीशन (एसएससी) के अंतर्गत महिला उम्मीदवारों की भर्ती पहले से ही हो रही है, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय के एक सम्बन्धित आदेश के अनुपालन में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा में भी महिला उम्मीदवारों को भी मौका दिए जाने के बाद से महिलाओं की रक्षा सेनाओं में भर्ती संदर्भ में, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से इन उद्देश्यों को और बढ़ावा मिलेगा।

कहां और कैसे करें आवेदन?

भारतीय सेना के टेक्निल कोर में महिला और पुरूष भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर शुरू की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार प्रक्रिया शुरू होने के बाद इस पोर्टल पर ‘ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई’ सेक्शन में जाकर आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत ईमेल व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सेना द्वारा एसएससी (टेक) के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 13 अप्रैल 2022 निर्धारित की गयी है।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement