नई दिल्ली, NOI :- एक समय था जब आरसी ट्रांसफर करवाने के लिए लंबी लाइनें लगती थी, लेकिन अब ये करना आसान हो गया है। अब आनलाइन माध्यम से घर बैठे अपने आरसी को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसको करने के लिए आपको केवल कुछ डॉक्यूमेंट्स अपने पास रखना होगा। इसके अलावा, इस खबर में आपको बताने वाले हैं ऑनलाइन आरसी ट्रांसफर करने के बारे में।

इतने प्रकार के होते हैं आरसी ट्रांसफर

तीन प्रकार के आरसी होते हैं, जिसमें नॉर्मल बिक्री, वाहन मालिक के मौत के बाद ट्रांसफर और सार्वजनिक नीलामी के लिए ट्रांसफर है। लोग Rc ट्रांसफर करवाते समय कई दिक्कतों का सामना करते हैं, क्योंकि उनको सही तरीकों के बारे में पता नहीं होता है।

                                              jagran

ऑनलाइन आरसी का आवेदन इस प्रकार करें

आरसी ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए बस सरकारी वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाएं और एक अकाउंट बनाएं और जरूरी डिटेल्स भरें। आरसी ऑनलाइन ट्रांसफर करने पर 525 रुपये का शुल्क देना होगा। फॉर्म भरने के बाद इसे डाउनलोड करें और उस आरटीओ में जमा करें जिसे आपने उक्त फॉर्म को भरते समय चुना था।

आवेदन करते समय साथ रखें ये डॉक्यूमेंट्स

जब भी आप आरसी ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करने जा रहे हों उस समय कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ में रखना जरूरी होता है। इन डॉक्यूमेंट्स में पंजीकरण का प्रमाण पत्र, बीमे का प्रमाण पत्र, प्रदूषण का प्रमाण पत्र, पैन कार्ड (विक्रेता और खरीदार), चेसिस और इंजन पेंसिल प्रिंट, खरीददार की जन्म तिथि का प्रमाण, पते का प्रमाण, आर.सी. बुक, पासपोर्ट के आकार की तस्वीर, टैक्स क्लीयरेंस सर्टिफिकेट आदि शामिल हैं।

स्कैन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत

अपने सारे डॉक्यूमेंट्स की एक-एक कॉपी को स्कैन करके अपने गैलरी में जरूरी रखें, ताकि आवेदन करते समय आप आसानी से हर एक स्टेप को फॉलो कर पाएंगे।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement