नई दिल्ली, NOI : दिवाली का त्योहार फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी अहम होता है। खासकर, बड़ी फिल्मों की रिलीज के लिए रोशनी के इस पर्व का इंतजार किया जाता है। त्योहार पर हर्षोल्लास का माहौल और लम्बी छुट्टियां फिल्म कारोबार के लिए बेहतरीन मौका लेकर आती हैं।

फेस्टिवल सीजन में इस बार अजय देवगन की थैंक गॉड और अक्षय कुमार की राम सेतु सिनेमाघरों में उतर रही हैं, मगर ये दोनों फिल्में दिवाली के एक दिन बाद आएंगी, जबकि त्योहार से पहले वाले शुक्रवार पर कोई हिंदी फिल्म रिलीज नहीं हो रही। आखिर ऐसा क्यों है कि इन फिल्मों को शुक्रवार को रिलीज करने के बजाए अगले हफ्ते मंगलवार को थिएटर्स में उतारा जा रहा है?

दिवाली के बाद ही क्यों रिलीज होती हैं फिल्में?


24 अक्टूबर (सोमवार) को देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। एक दिन बाद यानी 25 अक्टूबर (मंगलवार) को राम सेतु और थैंक गॉड सिनेमाघरों में आएंगी। अब सवाल यह है कि इन दोनों फिल्मों को दिवाली के बाद ही क्यों रिलीज किया जा रहा है? इससे पहले वाले शुक्रवार (21 अक्टूबर) को भी फिल्में थिएटर्स में उतारी जा सकती थीं |

धनतेरस और दिवाली ऐसे त्योहार हैं, जो शाम से लेकर रात तक ही सेलिब्रेट किये जाते हैं, जिसके चलते सिनेमाघरों में फुटफाल काफी कम रहता है। इसीलिए, फिल्मों को त्योहार के बाद रिलीज करने का रिवाज रहा है, ताकि इसके बाद वाली छुट्टियों (गोवर्धन और भैया दूज) का भरपूर फायदा उठाया जा सके। साथ ही, मंगलवार से रविवार तक 6 दिनों का लम्बा वीकेंड भी मिलेगा।

2021 में दिवाली का त्योहार 4 नवम्बर गुरुवार को मनाया गया था और अक्षय कुमार की सूर्यवंशी एक दिन बाद 5 नवम्बर को रिलीज हुई थी। संयोग से 5 नवम्बर का शुक्रवार ही था, जिसके चलते फिल्म को 3 दिनों का ओपनिंग वीकेंड मिला। मगर, वीकेंड में त्योहार की छुट्टियों ने सूर्यवंशी को मजबूत शुरुआत दी। 

21 अक्टूबर को रहेगा दक्षिण का बोलबाला


जाहिर है कि दिवाली से पहले वाले शुक्रवार (21 अक्टूबर) को कोई नई हिंदी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है, जिसका फायदा आयु्ष्मान खुराना की डॉक्टर जी, कांतारा हिंदी, कोडनेम तिरंगा, पीएस-1 और विक्रम वेधा जैसी फिल्मों को मिल सकता है, जो अभी भी सिनेमाघरों में लगी हैं।

वहीं, साउथ से कुछ नई फिल्में भी इस शुक्रवार को आ रही हैं, जिनके लिए फैंस में काफी उत्साह है। इनमें मोहनलाल की मलयालम फिल्म मॉन्स्टर, तमिल और तेलुगु में आ रहीं कार्ती स्टारर सरदार और  शिव कार्तिकेयन की प्रिंस शामिल हैं। इन सबको टक्कर देने आ रही है हॉलीवुड फिल्म ब्लैक एडम, जो 20 अक्टूबर को सिनेमाघरों में उतरेगी। इस फिल्म में ड्वेन जॉनसन यानी द रॉक एंटी सुपरहीरो के किरदार में हैं।

0 Comments

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

LIVE अपडेट

Get Newsletter

Advertisement